Home समाचार भारत में 58 चीनी मोबाइल एप्स बंद होने पर बोखलाया चीन, कहा...

भारत में 58 चीनी मोबाइल एप्स बंद होने पर बोखलाया चीन, कहा स्थिति की कर रहे हैं जाँच।

84
0

भारत में 58 चीनी मोबाइल एप्स बंद होने पर बोखलाया चीन, कहा स्थिति की कर रहे हैं जाँच: भारतीय सरकार ने चीन के खिलाफ बहुत ही बड़ा कडा उठाया हैं। जिसके अंतरगर्त भारत ने चीन के 59 मोबाइल एप्स को भारत में पूरी तरह से बैन कर दिया हैं। जिसमे लोक्र्प्रिए एप टिक-टॉक भी शामिल हैं। यह फैसला भारतीय सरकार ने 29 जून 2020 को लिया जिसमे यह कहा गया कि ऐसे सभी एप्स को भारत में बैन किया जा रहा हैं। जो चीनी लिंक से बनाया गया हैं। और भारत के इस फैसला से चीन पूरी तरह से हैरान हो गया। वह भारत ने इस पूरे मामले पर विदेश मंत्रालय पर बात कर रहा हैं।

इसे पहले भी भारतीय सुरक्षा एजेंसी ने भारतीय सरकार को कुछ चीनी एप्स को लेकर चैताया था कि इन एप्स के द्वारा भारतीय लोगो के डाटा को नुकसान पहुचा सकता हैं। और चीन भारत पर साइबर अटैक भी कर सकता हैं।

इसके अलावा भारत में भी चीन के समान और चीनी एप्स का जमकर विरोध हो रहा था। लोग टिक टॉक को बंद करने के लिए कई बार अपना विरोध प्रकट कर चुके थे।

जिसके बाद भारत ने अब चीन के 59 एप्स पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी हैं। जिसके बाद प्ले-स्टोर और ऐपल-स्टोर ने भी टिक टॉक को अपने स्टोर से हटा दिया हैं। भारत के इस कदम पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि “चीन भारत के इस कदम से बहुत ज्यादा चिंतित हैं। और पूरी बात की पुष्टि कर रहा हैं।“

भारत में टिक टॉक एप बैन होने के बाद टिक टॉक ने यह सफाई दी हैं कि वह अपने किसी भी यूजर का डाटा किसी भी देश के साथ साझा नहीं करता।

भारत ने चीन के UC Browser, Shareit, CamScanner, Hago, Like और Tik Tok जैसे कई एप्स को भारत में बैन कर दिया हैं। अब देखना यह हैं कि चीन भारत के इस वार पर अपनी क्या प्रतिक्रिया देते हैं। अभी तो भारत ने चीन के खिलाफ ऑनलाइन अटैक करना शुरू कर दिया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here