Home समाचार अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2020 पर आयुष्मान भारत “My Life, My Yoga” प्रतियोगता...

अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2020 पर आयुष्मान भारत “My Life, My Yoga” प्रतियोगता में हिस्सा कैसे ले? पाये पूरी जानकारी यहा।

306
0

अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2020 पर आयुष्मान भारत “My Life, My Yoga” प्रतियोगता में हिस्सा कैसे ले? पाये पूरी जानकारी यहा: जैसा की आप सब लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम ज़िंदगी में योगा को कितना महत्व देते हैं। वो खुद भी रोज़ सुबह उठ कर योगा और प्रणायाम करते हैं। और दुसरो को भी करने की सलाह देते हैं।

My Life My Yoga-

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मन की बात कार्यकम में अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2020 का भी जिक्र किया। जिसमे कोरोना जैसी महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 पर सब एक साथ मिल कर काम कर पाये।

आयुष्मान भारत द्वारा आयोजित प्रतियोगिता “My Life, My Yoga” में पूरी दुनिया का का कोई भी नागरिक भाग ले सकता हैं। इस प्रतियोगिता को “My Life, My Yoga” के अलावा आप “जीवन योगा” के नाम से भी जान सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब अपने मन की बात कार्येकम में इस प्रतियोगिता का वर्णन किया था। तब उन्होने केवल कुछ बिन्दुओ ही बताए थे। पर आज हम आपके लिए “My Life, My Yoga” प्रतियोगिता की पूरी जानकारी लेकर आए हैं। जिसके द्वारा आप आसानी से इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

आयुष मंत्रालय भारत की प्रतियोगिता “My Life, My Yoga” में भाग लेने के लिए श्रेणी-

आयुष्मान भारत ने “My Life, My Yoga” प्रतियोगिता के लिए 2 श्रेणियों का उल्लेख किया हैं। और इन दो श्रेणियों के अंदर तीन प्रकार हैं। “My Yoga, My Life” प्रतियोगिता में कुल मिलाकर 6 श्रेणीया हैं। जिनका उल्लेख नीचे विस्तारपूर्वक किया जा रहा हैं।

  • महिला श्रेणी-
  1. युवा (18 वर्ष से कम)
  2. वयस्क (18 वर्ष से ज्यादा)
  3. योगा पेशेवर (ऐसी महिलाए जिन्होने योगा का प्रशिक्षण हासिल किया हो।)
  • पुरुष श्रेणी-
  1. युवा (18 वर्ष से कम)
  2. वयस्क (18 वर्ष से ज्यादा)
  3. योगा पेशेवर (ऐसे व्यक्ति जिन्होने योगा का प्रशिक्षण हासिल किया हो।

आयुष मंत्रालय भारत की प्रतियोगिता “My Life, My Yoga” में विडियो कैसे बनाए?

आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित “My लाइफ, My Yoga” प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ का ध्यान रखान आवश्यक होगा। आयुष मंत्रालय ने योगा प्रतियोगिता के लिए कुछ नियमो और निर्देशों का उल्लेख किया हैं। जिसे जानना आप सब लोगो के लिए आवश्यक हैं।

  • अगर आप “My Life, My Yoga” प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना योगा विडियो 15 जून 2020 से पहले बनाना होगा और साथ ही उसे अपलोड भी करना होगा। आयुष मंत्रालय ने प्रतिभागियों को केवल 15 जून 2020 तक की अवधि प्रदान करी हैं।
  • अपना योगा विडियो बनाने के बाद आपको उसे अपने किसी सोश्ल मीडिया हैंडल फ़ेसबुक, ट्विट्टर, या इंस्टाग्राम पर अपलोड करना होगा। (आप चाहे तो तीनों जगह अपना योगा विडियो डाल सकते हैं।)
  • जब आप अपने सोश्ल मीडिया अकाउंट पर अपना योगा विडियो अपलोड करेगे तो उसके साथ आपको आयुष मंत्रालय द्वारा दिये गए हैशटैग (Hastags) “ # MyLifeMyYoga<CountryName> का उपयोग करना होगा।
  • उदाहरण- # MyLifeMyYoga<INDIA>

आयुष मंत्रालय भारत की प्रतियोगिता “My Life, My Yoga”  में  विडियो कैसे अपलोड करे?

आयुष्मान भारत द्वारा आयोजित प्रतियोगता में अगर आप भाग लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिये गए बिन्दुओ को ध्यान से पढ़ना होगा। अगर आप सही तरीके से इन बिन्दुओ पर अमल करेंगे तो आप आसानी से प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। “My Life, My Yoga” प्रतियोगता के बारे में आप जो भी जानना चाहते हैं उसका विवरण हम नीचे करने जा रहे हैं।

  • आयुष्मान भारत की इस प्रतियोगता में किसी भी देश के नागरिक भाग ले सकते हैं।
  • My Life, My Yoga प्रतियोगता में हिस्सा लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना 3 मिनट का विडियो बना होगा।
  • उस विडियो में आपको योगा के कुछ पोस करके दिखाने होंगे।
  • योगा के पोस करने के साथ साथ आपको यह भी बताना होगा कि योगा से आपके जीवन में क्या प्रभाव पड़ा हैं।
  • उसके बाद उस विडियो को आयुष्मान भारत के पोर्टल ब्लॉग पर अपलोड कर देना हैं।

आयुष मंत्रालय भारत की प्रतियोगिता “My Life, My Yoga” के लिए Prize Money-

आयुष मंत्रालय ने “My Life, My Yoga” प्रतियोगिता में जीतने वाले के लिए इनाम की भी घोषणा की हैं। इनाम को दोनों श्रेणियों के आधार पर वितरित किया जाएगा। जिसमे पहली श्रेणी होगी विशिष्ट (Specific) और दूसरी होगी वैश्विक (ग्लोबल)। आयुष मंत्रालय ने अभी इनाम राशि की घोषणा नहीं की हैं पर जल्द ही इनाम राशि की घोषणा भी कर दी जाएगी।

आयुष मंत्रालय भारत की प्रतियोगिता “My Life, My Yoga” के विजेता की घोषणा कब होगी?

आयुष मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार “My Life, My Yoga” प्रतियोगिता के विजेता की घोषणा अंतराष्ट्रीय योगा दिवस (21 जून 2020) को या उसके बाद कर दी जाएगी। हर प्रतिभागी को दिशा निर्देशों के अनुसार ही कार्ये करना होगा अन्यथा उस प्रतिभागी की विडियो आयुष मंत्रालय द्वारा हटाई जा सकती हैं।

इन कुछ आसान बिन्दुओ के द्वारा आप आसानी से आयुष्मान भारत कि प्रतियोगता में हिस्सा ले सकते हैं। मै आशा करती हू कि मेरे द्वारा किया गया ये प्रयास आपको पसंद आया होगा। अगर आप आयुष्मान भारत के द्वारा आयोजित My Life, My Yoga प्रतियोगता में हिस्सा लेना चाहते हैं। तथा इसके बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे जुड़े रहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here