Home समाचार ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी के द्वारा बनाई गयी होम किट से घर पर होगा...

ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी के द्वारा बनाई गयी होम किट से घर पर होगा कोरोना का टेस्ट, प्रेग्नेंसी टेस्ट किट की तरह बनाई गयी हैं कोरोना टेस्ट किट।

162
0

कोरोना वाइरस को लेकर हर देश के वैज्ञानिक खोज करने में लगे हुए हैं। क्योकि इस बीमारी ने विश्व भर में कोहराम मचा रखा हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में भी कोरोना को लेकर कई सारे प्रयोग हो रहे हैं। जिसमे से एक प्रयोग के सफल होने की बात सामने आ रही हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एक ऐसी कोरोना किट का निर्माण किया हैं। जिसके द्वारा घर बैठे कोरोना वाइरस का टेस्ट किया जा सकता हैं।

20 मिनट में आएगा कोरोना रिपोर्ट का परिणाम-

ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी ने ब्रिटेन के प्रमुख “फर्म्स” के साथ मिलकर एक गेम चेंजिंग एंटिबॉडी टेस्ट किट तैयार की हैं। जिसके द्वारा प्रेग्नेंसी टेस्ट की तरह घर पर ही कोरोना का टेस्ट किया जा सकता हैं। और टेस्ट करने के बाद परिणाम भी 20 मिनट के अंदर दिख जाएगा।

घर पर ही कर सकेगे टेस्ट-

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने एंटिबॉडी टेयस्ट किट का ट्राइल 300 लोगो पर किया था। जिसका परिणाम 96.5 रहा हैं। कोरोना की इस टेस्ट किट का इस्तेमाल करने के लिए लैब की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। और इसका परिणाम भी 20 मिनट के अंदर आ जाएगा।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की इस कामयाबी का कोरोना की जंग में बहुत बड़ा योगदान हो सकता हैं। क्योकि कोरोना वाइरस बहुत तेज़ी से एक से दूसरे व्यक्ति में फैल रहा हैं। अगर किसी देश में बड़ी आबादी हैं तो सभी के कोरोना टेस्ट लैब में करने में बहुत समय लग जाएगा। और यदि एंटिबॉडी किट का इस्तेमाल करके कोरोना का टेस्ट किया जाएगा तो रिपोर्ट का परिणाम बहुत जल्दी आ जाएगा। जिसे मरीज का इलाज शीघ्र ही किया जा सकेगा। जिस देश में आबादी ज्यादा हैं वहाँ यह किट वरदान साबित हो सकती हैं। साथ ही लोगो को महंगे कोरोना टेस्ट से भी निजात मिल जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here