Home समाचार अम्फान तूफान की निरंतर बढ़ रही हैं गति, पिछले 20 सालो का...

अम्फान तूफान की निरंतर बढ़ रही हैं गति, पिछले 20 सालो का सबसे भयंकर तूफान।

271
0

अम्फान तूफान की निरंतर बढ़ रही हैं गति, पिछले 20 सालो का सबसे भयंकर तूफान: जैसा की आप सब लोग जानते हैं कि इस समय भारत में इस समय अम्फान तूफान की चर्चा जोरों से हैं। यह तूफान बंगाल की खाड़ी में बन रहा हैं और निरंतर इसकी गति बढ़ती जा रही हैं। जो भारत के लिए एक बहुत परेशानी की बात हैं। अम्फान तूफान अगर इसी गति के साथ बढ़ता रहा तो यह भारत के तटीय पश्चिम क्षेत्रों से टकरा सकता हैं और इसे भारत को बहुत गहन नुकसान झेलना पड सकता हैं।

Sky weather की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार यह अम्फान तूफान पिछले 20 साल का सबसे भयंकर तूफान हैं। रविवार से पहले इसके गति 150 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चल रही थी।

पर आज इसकी गति 275 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से बढ़ गयी हैं। मौसम विभाग के वैज्ञानिको के अनुसार अगर यह तूफान इस तरह से बढ़ता रहा तो यह ओड़ीशा, पश्चिम बंगाल, और पूर्व के तटीय हिस्सो को काफी हद तक नुकसान पहुचा सकता हैं।

पुलिस और सरकार ने ऐहतियातन के तोर पर सभी तटीय हिस्सो को खाली करवा दिया हैं। और एनडीआरएफ़ की टीम को भी इतेला कर दिया गया हैं कि वह हर परस्थिति के लिये तैयार रहे। क्योकि अम्फान तूफान निरंतर विकराल रूप लेता जा रहा हैं।

मौसम विभाग ने बताया हैं कि अम्फान तूफान हर 6 घंटे के बाद अपना रूप बदल रहा हैं। कभी इसकी गति मध्यम हो जाती हैं तो कभी तीव्र। माना जा रहा हैं कि आने वाले घंटो में यह कमजोर पड सकता हैं। पर इसके रुकने की संभावना अभी नहीं लगाई जा सकती हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल ही अम्फान तूफान को लेकर एक आपातकालीन बैठक बुलाई थी जिसमे उन्होने सुरक्षा के इंतेजामो का जायजा लिया था। सरकार हर तरह से तैयार हैं अम्फान तूफान से मुकाबला करने के लिए और सुरक्षा के लिहाज से तटीय हिस्सो को खाली भी करा लिया गया हैं। साथ ही मौसम विभाग भी अम्फान तूफान पर निरंतर नज़र बनाए बैठा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here