Home समाचार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की WHO को चेतावनी, नीतियों में करे बदलाव...

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की WHO को चेतावनी, नीतियों में करे बदलाव वरना रुक जाएगी फंडिंग।

308
0

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की WHO को चेतावनी, नीतियों में करे बदलाव वरना रुक जाएगी फंडिंग: जैसा की आप सब लोग जानते हैं कि इन दिनों अमेरिका और विश्व स्वास्थ्य संघठन के बीच काफी टकराव हो रहा हैं क्योकि WHO कोरोनावाइरस के मुद्दे पर चीन पर कोई कड़ी कारवाई नहीं कर रहा हैं। पूरी दुनिया में तहलका मचाने वाले इस वाइरस की उत्तपति चीन में हुए थी पर WHO के नर्म रवेया की वजह से अभी तक चीन पर कोई भी कड़ी कारवाई नहीं हुई हैं।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार WHO के महानिर्देशक टेड्रोस अधानोम को ये चेतावनी दी हैं कि यदि WHO ने कोरोना फैलाने के मामले में चीन पर कोई कडा कदम नहीं लिया तो अमेरिका WHO को अपनी फंडिंग रोक देगा। जिसके बाद से WHO ने अमेरिका को कई बार समझाने का प्रयास कर दिया हैं।

अमेरिका यह कई बार कह चुका हैं कि “विश्व स्वास्थ्य संघठन एक तरह से चीन की कठपुतली हैं। WHO ने दुनिया को कोरोना के संक्रमण के प्रति चैताया भी नहीं था। और अब वह इस मुद्दे पर चीन का पक्ष ले रहा हैं।“

आपको बता दे की पूरी दुनिया में अमेरिका एकलौता ऐसा देश हैं जो विश्व स्वास्थ्य संघठन को सबसे ज्यादा फंडिंग करता हैं। जिसमे वह सालाना 458 मिलियन डॉलर WHO को देता हैं। पर अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने WHO को चुनोती दे दी हैं जिसमे उन्होने कहा हैं अगर WHO एक महीने के अंदर अपनी नीतियों और नियमो में बदलाव नहीं करता हैं तो अमेरिका की तरफ से WHO को दिया जाने वाला फंड हमेशा के लिए रुक जाएगा।

जिसके बाद से WHO भी काफी मुश्किल में मालूम होता हैं। अगर अमेरिका ने WHO को फंड देना बंद कर दिया तो इस से विश्व स्वास्थय संघठन को बहुत ज्यादा नुकसान होगा। जिसको चीन भी नहीं भर पाएगा। अब देखना यह होगा की WHO इस हालत में क्या करता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here