Home उत्तराखंड उत्तराखंड में नहीं होगी आखिरी सेमेस्टर की परीक्षा? अक्तूबर से खुलेगे सभी...

उत्तराखंड में नहीं होगी आखिरी सेमेस्टर की परीक्षा? अक्तूबर से खुलेगे सभी कॉलेज।

124
0

उत्तराखंड में नहीं होगी आखिरी सेमेस्टर की परीक्षा? अक्तूबर से खुलेगे सभी कॉलेज: कोरोना वाइरस के चलते हर चीज़ रुकी सी पड़ी हैं। हर कोई इस महामारी से बचने के लिए घर में बैठा हुआ था। केंद्र सरकार ने फिर से व्यवस्था को चलाने के लिए हर चीज़ को खोल दिया हैं। और लोगो को उनकी जरूरत के हिसाब से रियायते भी दे दी गयी हैं। पर तब भी कोरोना का संक्रमण बहुत तेज़ी से फैल रहा हैं। भारत में करीब 4 लाख से उपर लोग इस वाइरस से संक्रमित हो चुके हैं। और मौत का आँकड़ा 8000 के पर पहुच गया हैं।

जैसा की आप सब लोग जानते हैं कि केंद्र सरकार ने सभी स्कूल और कॉलेज को मार्च माह से ही बंद कर रखा हैं। इसके साथ ही सिर्फ बोर्ड के छात्रों को छोड़ कर बाकी सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रोमोट कर दिया गया हैं। और कॉलेज में आख़िरी सेमेस्टर के छात्रों को छोड़ कर बाकी सभी को उनके पिछले अंको के हिसाब से अगले सेमेस्टर में प्रोमोट कर दिया गया था। सीबीएसई बोर्ड पेपर 2020: अब नहीं होंगे CBSE बोर्ड के बचे हुए पेपर, सभी छात्रो को किया जाएगा प्रोमोट”

शिक्षा मंत्री का कहना था कि जुलाई के आख़िरी सप्ताह में केवल आख़िरी सेमेस्टर के छात्र MCQ श्रेणी का पेपर देंगे। और उनको उसी के आधार पर पास किया जाएगा। पर अब यह खबर आ रही हैं कि कोरोना वाइरस के मरीज बढ्ने के बाद आखिरी सेमेस्टर के छात्रों के पेपर भी नहीं होंगे। ऐसे सभी छात्रों को जो अपने आखिरी सेमेस्टर में हैं। उनको उनके पिछले अंको और प्रोजेक्ट के आधार पर पास किया जाएगा।

अभी तक इस बात में कोई भी पुष्टि नही हुई हैं। आपको बता दे की यूनिवर्सिटी गांट्स कमीशन ने देश के सभी बड़े शिक्षण संस्थानों और यूनिवर्सिटी को आख़िरी सेमेस्टर की परीक्षा रद्ध करने की अपील करनी हैं। और यह अपील कोरोना के खतरे को देखते हुए की गयी हैं। अब देखना यह हैं। इस बात का क्या हल निकलता हैं।

अक्तूबर से खुलेगे देश के सभी शिक्षण संस्थान-

इसके साथ ही यूनिवर्सिटी गांट्स कमीशन ने देश के सभी शिक्षण संस्थान कॉलेज और स्कूल को अक्तूबर के माह से खोलने के दिशा-निर्देश जारी करने के लिए भी कहा हैं।

अभी तक इस बारे में कोई भी फ़ैसला नहीं लिया गया हैं। पर अब जिस तरह से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं उसके हिसाब से सभी छात्रों के लिए राहत की खबर जल्द ही आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here