Home टेक्नोलॉजी Aarogya Setu App डाउनलोड कैसे करे? तथा इसका इस्तेमाल कैसे करे?

Aarogya Setu App डाउनलोड कैसे करे? तथा इसका इस्तेमाल कैसे करे?

248
0

Aarogya Setu App Download डाउनलोड कैसे करे? आरोग्य सेतु एप क्या हैं? तथा इसका इस्तेमाल कैसे करे? कोरोनावाइरस से बचाव के लिए सरकार हर प्रयास कर रही हैं। और इसका असर पूरे देश में दिख रहा हैं। ट्रेनों को आइसोलाशन वार्ड्स में बदला जा रहा हैं। लॉकडाउन की अवधि की बड़ा कर 3 मई तक के लिए कर दिया गया हैं। साथ ही लोगोकों उणके घरो में रहने की हिदायत दी गयी हैं और गरीब व जरूरतमंद लोगो के लिए सरकार कई योजनाए ला रही हैं। सरकार हर उस कोशिश को कर रही हैं जिसके द्वारा भारतीय लोगो को कोरोना से बचाया जा सके। साथ ही उनकी पूरी निगरानी की जा सके।

आरोग्य सेतु एप Download कैसे करे?

इसी मुहिम के तहत केंद्रीय सरकार ने एक कोरोना ट्रेकिंग एप का निर्माण किया हैं जिसके द्वारा सरकार आपको बताएगी कि आप कोरोना से सुरक्षित हैं या नहीं? आरोग्य सेतु एप के आने के बाद से ही लगभग 2 करोड़ से ऊपर लोगो ने इससे डाउनलोड कर लिया हैं और इसकी सेवाओ का लाभ भी उठाना शुरू कर दिया हैं। इस एप को भारत द्वारा ही बनाया गया हैं जिससे भारतीय लोगो को कोरोना से सुरक्षित रखा जा सके। साथ ही अगर उनके आस पास के इलाके में कोई भी कोरोनावाइरस का मरीज नज़र आता हैं तो सरकार आपको आरोग्य सेतु एप के द्वारा सूचित कर देगी।

आरोग्य सेतु एप कैसे इस्तेमाल करे?

आरोग्य सेतु एप को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसे प्ले-स्टोर से डाउनलोड करना होगा। जिसके प्रश्चात ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसी कई अफ़वाए उड़ती जा रही हैं कि इस एप के द्वारा सरकार आपका डाटा चुरा लेगी? और सरकार आपकी निज़ी जानकारी भी ले लेगी? पर ये सारासर गलत हैं। इस एप का इस्तेमाल सरकार आपको सुरक्षित रखने के लिए करेगी। और इसके द्वारा आपका कोई भी निज़ी डाटा नहीं लिया जाएगा। आपको सरकार के कुछ ऐसे सवालो के जवाब देने होंगे जिसके द्वारा सरकार आपको कोरोना से सुरक्षित रख सके। नीचे दिये गए बिन्दुओ द्वारा आपको ज्ञात होगा कि आप कोरोना ट्रेकिंग एप आरोग्य सेतु का उपयोग कैसे कर सकते हैं। और हा यह पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं। तथा इसका संचारण केंद्रीय सरकार द्वारा किया जाता हैं।

  • सबसे पहले आपको इस आरोग्य सेतु एप को प्ले-स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • इसके प्रश्चात अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करे।
  • अगले पेज पर आपको जानकारी दी जाएगी जिसके अंदर “कोरोना से संबधित अपडेट और अपने आप को सुरक्षित कैसे रखे? साथ ही कोरोनावाइरस के लक्षणो को कैसे पहचाने” ये लिखा होगा। और आपको नीचे दिये गए बटन “रजिस्टर नाउ” पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद यह आपकी लोकेशन, ब्लुटूथ, और मोबाइल नंबर की मांग करेगा। ये सारी जानकारी भरने के बाद आप आरोग्य सेतु एप में लॉगिन कर पाएगे।
  • लॉगिन करने के प्रश्चात सरकार आपसे कुछ सवालो के जवाब मांगेगी। जिनका उत्तर आपको सही और सोच समझ के देना होगा।
  • इन सवालो के अंतर्गत सरकार आपसे आपका नाम, उम्र, आपका व्यवसाए, अपने कोई घरेलू यात्रा की या नहीं? आपने कोई विदेशी यात्रा की हैं या नहीं? आपको कोई बीमारी हैं? आपके अंदर ख़ासी-ज़ुकाम के लक्षण हैं या नहीं? जैसे सवालो के उत्तर जानेगी और आपको इनका जवाब पूरी ईमानदारी के साथ देना होगा।
  • इसके प्रश्चात सरकार आपके जवाबो के आधार पर आपको यह बताएगी कि आप सुरक्षित हैं या नहीं?
  • हरा रंग दिखाई देने पर आप सुरक्षित होंगे।
  • नारंगी रंग आने पर आपके आस पास कोरोनावाइरस के मरीज हैं और आपको सावधानी बरतने की जरूरत हैं।
  • लाल रंग आने पर आपके शेहर में मरीज़ो की संख्या ज्यादा हैं। तथा आपका शेहर एक कोरोनावाइरस होट्स्पोट बन चुका हैं।

तो आरोग्य सेतु एक सुरक्षित और बेहतर एप हैं जिसके द्वारा आपको अपने आस पास की सारी कोरोनावाइरस अपडेट घर बैठे इस एप पर प्राप्त होगी। साथ ही अगर भविष्य में आपके घर के पास कोई भी कोरोनावाइरस संक्रमित व्यक्ति पाया जाएगा तो इसकी जानकारी भी सरकार आपको आरोग्य सेतु एप द्वारा ही प्रदान करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here