Home शिक्षा अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाओ को लेकर UGC जारी कर सकता...

अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाओ को लेकर UGC जारी कर सकता हैं नयी गाइडलाइंस, कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षाएं हो सकती है रद्ध।

16
0

अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाओ को लेकर UGC जारी कर सकता हैं नयी गाइडलाइंस, कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षाएं हो सकती है रद्ध: कोरोना से संक्रमण अभी तक पूरी दुनिया में 1 करोड़ से ज्यादा व्यक्ति संक्रमित हो गए हैं। भारत में भी कोरोना मरीज़ो की तदात बढ़ती जा रही हैं। जिसके बाद यूजीसी ने अंतिम वर्ष के छात्रों को छोड़ कर सभी को अगले सेमेस्टर में प्रोमोट कर दिया गया था। जिसके बाद यूजीसी ने कहा था कि सारे शिक्षण संस्थान अंतिम वर्ष के सभी छात्रों की परीक्षा लेंगे।

पर हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूजीसी से यह अपील की थी कि वह अंतिम वर्ष के छात्रों को भी अगली कक्षा में प्रोमोट करने का निर्णय ले। क्योकि कोरोना के बढ़ते मामलो के चलते कई राज्यो में परीक्षा करवाना मुमकिन नहीं हैं।

और अगस्त में परीक्षा करवाने का कोई भी मतलब नहीं बैठता हैं। क्योकि फिर परीक्षा का परिणाम आने में भी समय लग जाएगा। साथ ही अभिभावक और शिक्षक छात्रों की जान को खतरे में नहीं डालना चाहते। जिसके बाद परीक्षाओ को रद्ध करना उचित होगा।

तो आज यूजीसी इस पूरे मामले पर अपनी नयी गाइडलाइंस जारी करेगा। अब देखना यह हैं कि यूजीसी अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए क्या निर्णय लेते हैं। आपको बता दे कि ओड़ीशा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेशम और हरियाणा में सभी शिक्षण संस्थानो की अंतिम वर्ष की परिक्षए स्थगित हो गयी हैं। और यह फैसला कोरोना के चलते लिया गया हैं।

उत्तर प्रदेश में 2 जुलाई 2020 को लिया जाएगा निर्णय-

आपको बता दे कि यूजीसी आज ही अपनी गाइडलाइंस को जारी कर देगी। जिसके बाद उत्तरप्रदेश सरकार यूजीसी की गाइडलाइंस पर चिंतन करके ही इसे अपने प्रदेश में लागू करेगी। उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के केस बहुत ज्यादा पाये जा रहे हैं। वह हालत समान्य नहीं हैं। जिसके चलते अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा करवाना कही से भी संभव नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here