Home समाचार 20 हज़ार करोड़ के आत्मनिर्भर पैकेज की पाँचवी किस्त में वित्त मंत्री...

20 हज़ार करोड़ के आत्मनिर्भर पैकेज की पाँचवी किस्त में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए बड़े ऐलान।

161
0

20 हज़ार करोड़ के आत्मनिर्भर पैकेज की पाँचवी किस्त में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए बड़े ऐलान: लॉकडाउन बढ्ने के साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 हज़ार करोड़ के आत्मनिर्भर पैकेज को भी पूरी तरह से जनता के सामने रखा हैं। जिसमे उन्होने पूरी पाँच किस्तों को समझाया हैं। रविवार, 13 मई 2020 को वित्त मंत्री ने 20 हज़ार करोड़ की पाँचवी और आखिरी किस्त का विस्तारपूर्वक वर्णन किया जिसमे उन्होने कुछ अहम बातों को जनता के सामने रखा। जिसे आप आसान भाषा में यहा समझ सकते हैं।

20 हज़ार करोड़ की पाँचवी और आखिरी किस्त में वित्त मंत्री ने इकनॉमिक पैकेज को रखा हैं जिसमे उन्होने लैड, लेबर, लिक्विडिटी, और लॉं के बारे में बात की हैं। रविवार को हुई प्रैस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम जनता के लिए इकनॉमिक पैकेज रखा हैं। जिसकी कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ का वर्णन हम नीचे करने जा रहे हैं।

20 हज़ार करोड़ की आखिरी किस्त की बड़ी बाते-

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मनरेगा के लिए बजट को बड़ा दिया हैं। जो प्रवासी मज़दूर अपने घर वापस जा रहे उनको फिर से कम मिले इसके लिए 61,500 के मनरेगा बजट में 40 हज़ार करोड़ रुपए का अतिरिक्त प्रावधान किया हैं।
  • सरकार ने विधार्थियो के लिए भी “ई-विद्या प्रोग्राम की शुरुवात की हैं जिसमे उन्होने शिक्षण संस्थान के लिए “दीक्षा” नमक प्रोग्राम शुरू किया हैं। इसमे हर क्लास को टीवी चैनल, रेडियो के माध्यम से क्लास दी जाएगी। जिसे किसी भी विधार्थी की पढ़ाई का नुकसान सा हो साथ ही टॉप 100 यूनिवर्सिटीस को ऑनलाइन कोर्स और क्लास शुरू करने का ऑर्डर दिया जाएगा। दिवयांग छात्रो के लिए नया कंटैंट बनाया जाएगा।
  • भारतीय कंपनी को यह अधिकार दिया जाएगा कि वह जायज़ विदेशी अधिकार क्षेत्र में नॉन पब्लिक कंपनी को डाइरैक्टली अप्रूव करवा सकती हैं।
  • स्वास्थ्य जगत में सरकार का योगदान ओर बढ़ाया जाएगा। जिसके तहत सरकार स्वास्थ्य सेवाओ में और ज्यादा खर्च करेगी। हर जिले में “इन्फेक्शियस डिजिज ब्लॉक” होगा जहा पर पब्लिक हैल्थ सेटअप का इंतेजाम किया जाएगा जिसे भविष्य में आने वाली मुसीबतों के लिए तैयार रहा जा सके।

तो यह 20 हज़ार करोड़ की आखिरी किस्त के कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु हैं जिनके द्वार सरकार लॉकडाउन में भारतीय अर्थव्यवस्था और लोगो के हित का कार्ये कर रही हैं। अभी तक 5 किस्तों का विवरण हो चुका हैं और इन 5 किस्तों में सरकार ने पूरी तरह से हर वर्ग के लोगो की मुश्किलों को दूर करने की कोशिश की हैं। 20 हज़ार करोड़ की सारी किस्ते अब खत्म हो चुकी हैं और इसके साथ ही आज लॉकडाउन 4.0 का भी ऐलान कर दिया जाएगा। साथ ही यह किस रंग रूप वाला होगा इसका अनुमान भी लगना शुरू हो चुका हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here